पुस्तक समीक्षा

पुस्तक समीक्षा 01

दक्षिता वर्णवाल (कक्षा-08)
प्रोफॉर्मा

1.परिचय-
दिनांक- 26.04.2019
परिग्रहण संख्या- 8522
लेखिका- रचना भोला यामिनी
शीर्षक- भारत रत्न सम्मानित विभूतियाँ
प्रकाशक- उत्कृष्ट साहित्य प्रकाशन
प्रकाशन का स्थान- नई दिल्ली
प्रकाशन का वर्ष- 2015
पृष्ठों की संख्या- 230
मूल्य- 475
मुख्य विषय-

2. पुस्तक का सारांश-

रचना भोला ‘यामिनी’ पिछले इक्कीस वर्षों से मौलिक लेखन व अनुवाद के क्षेत्र में कार्यरत हैं। लेखन व पठन-पाठन के अतिरिक्त वे पर्यटन, संगीत की विविध विधाओं, विश्वस्तरीय सिनेमा व लोक परंपराओं के अध्ययन में विशेष रुचि रखती हैं।

इस पुस्तक में भारत रत्न से सम्मानित व्यक्तियों का जीवन परिचय दिया गया है जिन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन निस्वार्थ भाव से मानवता की सेवा को समर्पित कर दिया। प्रस्तुत पुस्तक में ऐसे महापुरुषों की जीवन गाथा का उल्लेख हैं जिन्होने सदैव प्रगति व विकास के अनेक द्वार खोले हैं I ‘भारत-रत्न’ देश का सर्वोच्च सम्मान है। इस अलंकरण से केवल उन्हीं व्यक्तियों को विभूषित किया जाता है जिन्होंने देश के किसी भी क्षेत्र में ऐसे महत्त्वपूर्ण कार्य किए हों जिनसे देश की गरिमा में वृद्धि हो। अब तक जिन्हें यह विशिष्ट सम्मान प्राप्त हुआ है उनमें राजनीतिज्ञ, विचारक, वैज्ञानिक, उद्योगपति, लेखक और समाजसेवी हैं।
यह पुस्तक महान् व्यक्तियों की जीवन गाथा तो है ही, साथ में उन महापुरुषों के जीवन काल का इतिहास भी है। यह पुस्तक विद्यालय पुस्तकालय में उपलब्ध है I जिसे आप खाली समय में पुस्तकालय में पढ़ सकते हैं I

3.

थीम/आइडिया/कहानी का नैतिक- ……………………………………………
क्या आपको पुस्तक पसंद आई- …………………………………………………….
आप को कौन से पात्र पसंद हैं- —————————————————-

Advertisements